मिलिए MBA चाय वाला से, 8 हजार से लगाया स्टॉल, सिर्फ 4 साल में ही कर लिया 3 करोड़ का कारोबार

मिलिए MBA चाय वाला से, 8 हजार से लगाया स्टॉल, सिर्फ 4 साल में ही कर लिया 3 करोड़ का कारोबार

मध्य प्रदेश के एक गांव से बी.कॉम स्नातक प्रफुल्ल बिल्लोरे एक व्यवसाय शुरू करने की योजना के साथ अहमदाबाद पहुंचे। ये योजना उन्होंने तब बनाई जब वह किसी भी प्रतिष्ठित संस्थान में एमबीए की सीट हासिल करने में नाकामयाब रहे। तीन महीने के भीतर, उन्होंने अपने पिता से 8,000 रुपये उधार लेकर सड़क किनारे एक चाय की दुकान लगा ली। और दुकान का नाम एमबीए चायवाला रख दिया। पहले दिन उन्होंने 150 रुपये की बिक्री की और तब से पीछे मुड़कर नहीं देखा जब उनका व्यवसाय चल पड़ा।

उन्होंने कई नई चीजों को आजमाया है; राजनीतिक रैलियों में चाय बेचना, पार्टियों में चाय बेचना। इस तरह वह आगे बढ़ते रहे और साल उनका कारोबार 3 करोड़ रुपये से अधिक तक पहुंच गया। प्रफुल्ल ने ये साबित कर दिया कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है। प्रफुल्ल के बिजनेस मॉडल ने मीडिया का ध्यान खींचा और आईआईएम अहमदाबाद में छात्रों को संबोधित करने का निमंत्रण मिला, जहां उन्होंने एक बार पढ़ने का सपना देखा था।

उनकी कहानी किसी भी ऐसे व्यक्ति के लिए प्रेरणा हो सकती है जो अपने सपने को पूरा करने में असफल रहा हो और जीवन से हार मान चुका हो। प्रफुल्ल अपने सपनों के एमबीए कोर्स की पढ़ाई तो नहीं कर पाए, लेकिन निराशा को खुद पर हावी नहीं होने दिया। उन्होंने एक नया कोर्स शुरू किया, एक नया सपना देखा और अब दूसरों को प्रेरित करने के लिए अपनी सफलता की कहानियों को विभिन्न प्लेटफार्मों पर साझा करते हैं, जब उनकी उम्र के कई लोग अभी भी नौकरी की तलाश कर रहे हैं।

मिलिए MBA चाय वाला से, 8 हजार से लगाया स्टॉल, सिर्फ 4 साल में ही कर लिया 3 करोड़ का कारोबार
दरअसल, पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने कमाई शुरू कर दी थी। कॉमर्स में ग्रेजुएशन करते समय, प्रफुल्ल ने एक एमवे सेल्समैन के रूप में एक पहचान बनाई, जो प्रति माह 25,000 रुपये तक कमाता था। प्रफुल्ल कहते हैं, ”मैं एमबीए ग्रेजुएट्स को दिए जाने वाले शानदार पैकेज से आकर्षित हुआ.” “मैं इंदौर से शिफ्ट हो गया और पीजी में रहकर कैट की तैयारी की।” इससे पहले धार में छह महीने का स्पोकन इंग्लिश का कोर्स भी किया था। हालाँकि, जब किसी भीशीर्ष कॉलेज में प्रवेश नहीं मिला तो कुछ समय के लिए निराश हुआ।

मैंने हिम्मत नहीं हारी और फिर से परीक्षा देने का फैसला किया। 2017 में, मुझे 82 प्रतिशत अंक मिले, लेकिन मेरे मन में किसी भी शीर्ष कॉलेज में सीट पाने के लिए यह पर्याप्त नहीं था, ” प्रफुल्ल कहते हैं, जिन्होंने कम रैंक वाले कॉलेजों में से एक के लिए बसने के बजाय अपने एमबीए के सपने को छोड़ने का फैसला किया। .

“मेरा परिवार मुझ पर किसी भी कॉलेज में शामिल होने का दबाव बना रहा था, लेकिन मैं तैयार नहीं था। मैं मई 2017 में पहली बार अहमदाबाद आया। मुझे आईआईएम अहमदाबाद के ठीक बाहर एक पीजी कमरा मिला, जहां मैं अपना एमबीए करना चाहता था।” उन्होंने अहमदाबाद को इसलिए चुना था क्योंकि उनका मानना ​​था कि कोई भी व्यवसाय करने के लिए गुजरात सबसे अच्छी जगह है और अब उनकी एक योजना शुरू करने की थी।

“मैंने एक दोस्त से उधार ली गई मोटर बाइक में शहर में घूमना शुरू किया। मैंने पाया कि लोग अच्छे और विनम्र थे। मुझे वास्तव में शहर पसंद आया। जल्द ही मैकडॉनल्ड्स में नौकरी मिल गई। “मैंने बर्तन साफ ​​करने और प्लेटों पर नए फॉइल पेपर लगाने का काम शुरू कर दिया। मैंने प्रति घंटे लगभग 32 रुपये कमाए और हर दिन 10-12 घंटे काम किया। मैं रोजाना लगभग 300 रुपये कमाता था।

MBA की सीट नहीं पा सका, 8 हजार से लगाया स्टॉल, सिर्फ 4 साल में ही कर लिया 3 करोड़ का कारोबार

मैं बहुत सारी प्रेरक किताबें पढ़ता था और पाया कि दुनिया भर के बड़े व्यापारिक सम्मानों ने मैकडॉनल्ड्स की तरह खाद्य श्रृंखलाओं में इसी तरह का काम किया है। नौकरी ने मुझे विनम्रता और शिष्टाचार सिखाया। मैंने वहां अपने कार्यकाल के दौरान कई कारोबारी गुर भी सीखे।’ मैकडॉनल्ड्स में तीन महीने के लिए ही उसे अपने दम पर कुछ शुरू करने का साहस मिला। प्रफुल्ल कहते हैं कि उनकी शुरुआती योजना अपने पिता से लगभग 10-12 लाख रुपये उधार लेकर एक पूर्ण विकसित रेस्तरां खोलने की थी।

“लेकिन तब मुझे एहसास हुआ कि यह एक जोखिम भरा मामला था। अगर व्यापार विफल हो गया तो मुझे नुकसान का सामना करने की आशंका थी। “मैंने कुछ छोटा काम शुरू करने का फैसला किया क्योंकि मैं ‘ड्रीम बिग, स्टार्ट स्मॉल, और एक्ट नाउ’ की अवधारणा में विश्वास करता था। मैंने कारोबार को धीरे-धीरे बढ़ाने के बारे में सोचा।”

आखिरकार उन्हें एक चाय की दुकान शुरू करने का विचार आया और उन्होंने अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए अपने पिता से लगभग 8,000 रुपये उधार लिए। “सच कहूँ तो, मैंने चाय-स्टॉल शुरू करने का साहस जुटाने में लगभग 45 दिन लगा दिए। मैंने एक्सपोर्ट और इम्पोर्ट का प्रोफेशनल कोर्स करने के नाम पर अपने पिता से पैसे लिए थे।

चूंकि उन्होंने एक दुकान किराए पर नहीं ली थी, इसलिए निवेश कम था – कुछ बर्तन और कुछ चाय के पैकेट और दूध खरीदने के लिए सिर्फ 8,000 रुपये की जरूरत थी।“25 जुलाई, 2017 को मैंने अपना व्यवसाय शुरू किया। शुरुआत में मैं शाम को 7 बजे से रात 10 बजे के बीच ही स्टॉल खोलता था। मैं मैकडॉनल्ड्स में सुबह 9 से 4 बजे के बीच काम करता था। हालाँकि उनका स्टॉल सड़क के किनारे था, उन्होंने मिट्टी के बर्तनों में चाय, टोस्ट और टिशू पेपर के साथ परोस कर इसे दूसरों से अलग किया और कॉम्बो की कीमत 30 रुपये रखी।

उन्होंने अपनी कारों में बैठे लोगों से संपर्क करके और उन्हें अपनी चाय आज़माने के लिए कहकर थोड़ी मार्केटिंग भी की। “मैंने अपना परिचय अंग्रेजी में दिया और उनसे मेरी चाय आजमाने का आग्रह किया। लोग एक चाय बेचने वाले के अंग्रेजी बोलने पर अचंभित हो जाते थे और वे मुझसे खरीदते थे। “मैंने पहले दिन पांच कप बेचे और 150 रुपये कमाए। आय अच्छी थी क्योंकि कोई किराया या अन्य ऊपरी खर्च नहीं था।”

दूसरे दिन, उसने लगभग 20 कप बेचकर 600 रुपये कमाए। एक महीने के भीतर वह रोजाना 10,000-11,000 कप बेच रहा था। जल्द ही, उनके परिवार को उनके व्यवसाय के बारे में तब पता चला जब एक YouTuber ने उन पर एक वीडियो बनाया। शुरू में, उनके परिवार ने नकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की लेकिन बाद में उन्होंने मेरा सपोर्ट किया। उन्होंने तब तक मैकडॉनल्ड्स की नौकरी भी छोड़ दी थी और पूरे समय अपने व्यवसाय पर ध्यान देना शुरू कर दिया था।प्रफुल्ल ने आईआईएम अहमदाबाद सहित विभिन्न कॉलेजों में कई स्पीच दिए हैं। उनकी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी, जिसमें अभी लगभग 20 लोग काम करते हैं, ने 2019-20 में 3 करोड़ रुपये का कारोबार किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post